हेल्पलाइन पर फ़ोन करने से आपको इस मुश्किल वक़्त में काम आनेवाली जानकारी और मदद मिलेगी। ये हेल्पलाइन्स कई भाषाओं में, दिन के किसी भी समय में, आपके लिए खुली हैं। आपकी बातचीत और व्यक्तिगत ब्योरे को गोपनीय रखा जाएगा।
iCall (+91 9152987821), एक मुफ़्त काउन्सलिंग सेवा है जहां आप विशेषज्ञों से टेलीफ़ोन पर बात कर सकते है, उन्हें ईमेल या उनके साथ चैट (icall@tiss.edu) कर सकते हैं। इस सेवा की सभी लाइनें सोमवार से शनिवार तक, 8AM और 10PM के बीच खुली हैं।
मारे इंस्टाग्राम पेज @itsoktotalk पर अन्य कई हेल्पलाइन्स की जानकारी हैं, जिन से आप कभी भी संपर्क कर सकते हैं।
किसी काउंसलर, साइकेट्रिस्ट या डॉक्टर से मिलें। यह एक अच्छी शुरुआत होगी जिस से यह पता चलेगा कि आपकी ज़रुरत के हिसाब से आपको किस प्रकार की सहायता की आवश्यकता है। काउन्सलिंग से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप इस समय आत्महत्या से जुड़े विचारों और भावनाओं को क्यों महसूस कर रहे हैं। यह जानने के बाद इनका सामना करने और इसका सकारात्मक हल ढूंढने में आपको आसानी होगी। एक साइकेट्रिस्ट या डॉक्टर आपको मानसिक स्वास्थ्य के लक्षणों और उन की वजह से आनेवाले आत्महत्या के विचारों के इलाज के लिए दवाइयां लिख कर दे सकते हैं।